स्वर्ग की कुंजी । Tenali Raman Short Stories

0
Tenali Raman Short Stories
Tenali Raman Short Stories

Tenali Raman Short Stories

Tenali Raman Short Stories :-Friends आज में आप लोगों केलिए तेनाली रमन की एक कहानी लेके आया हूँ। ये तेनाली रमन की सातवा कहानी है। उम्मीद है आप लोगों को पसंद आएगा। अगर अच्छा लगे तो निचे कमेंट करके जरूर बताना।

स्वर्ग की कुंजी

एक बार राजा कृष्णदेव राय के राज्य में एक साधु आया। लोगों के बीच में अफवाहें फैली हुई थी कि वह पवित्र ऋषि चमत्कार कर सकता है, इससे सभी खुश थे। आस–पास और दूर के लोग धन और भोजन लेकर ऋषि के दर्शन करने वहां चले आए।

तेनालीराम इस समाचार से संतुष्ट नहीं था। उसने महसूस किया कि कुछ बात निश्चित रूप से गलत है। इसलिए उसने खुद ही सब कुछ जांचने का फैसला किया। वह उस जगह पहुंच गया, जहां कई लोग एक रस्म के लिए इकट्ठे हुए थे।

साधु उनके बीच में अपनी आंखें बंद करके बैठा कुछ बुदबुदा रहा था।तेनालीराम ने साधु के होंठों के हिलने की गति से ये जानने का फैसला किया कि वह कौन सा मंत्र पढ़ रहा है? तेनालीराम एक विद्वान था। वह जल्द ही समझ गया कि साधु एक धोखेबाज है और कुछ नहीं हैं, क्योंकि मंत्र उच्चारण के रुप में वह कुछ अनाप–शनाप कह रहा था।

Tenali Raman Short Stories

उसने साधु को सबक सिखाने का निर्णय किया। वह अपने आसन से उठकर साधु के पास चला गया और वह साधु की दाढ़ी से एक लहराते बाल को खींच कर बोला, “मुझे स्वर्ग में जाने के लिए कुंजी मिल गयी है।” उसने घोषणा की “ये साधु एक महान मनुष्य हैं।

अगर आप इनकी दाढ़ी से एक बाल लेकर अपने पास रखेगें, तो आप मरने के बाद सीधे स्वर्ग जाएंगे।” साधु जो अभी अपनी दाढ़ी के खिंचने से लगी चोट के कारण सदमे में था, उसे ये एहसास हो गया कि अब उसके साथ क्या होने वाला है।

वह अपनी जान बचाने के लिए सरपट भागने लगा और लोग भी उसका पीछा करते हुए उसके पीछे भागने लगे।

जरूर पढ़े:-

1.ईर्ष्या का फल । Vikram Betal Stories

2.पैसों का झोला । Akbar Birbal Stories Hindi

3.सबसे बड़ा मूर्ख । Tenali Raman Story in Hindi

4.अनोखा वैवाहिक निमंत्रण । Short Story of Tenali Raman

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here