भगबान हर्मिज तथा एक इंसान । डरपोक व्यक्ति । Kids Story Hindi

1
kids-story-hindi
kids-story-hindi

Kids Story Hindi

1.भगबान हर्मिज तथा एक इंसान

एक आदमी समुद्र तट पर खड़े होकर प्रकृति की सुंदरता को निहार रहा था। समुद्र, उसमें चल रहे पोत, पहाड़ और ठंडी हवाएँ उसके मन में खुशियाँ भर रही थीं। अचानक उसे दिखाई दिया कि सवारियों से भरा एक पोत समुद्र में डूब गया। उस आदमी को बेहद दुख हुआ। उसने मन-ही-मन कहा कि भगवान का बर्ताव अन्यायपूर्ण है, क्योंकि उन्होंने किसी एक अपराधी को सजा देने के लिए इतने सारे निर्दीष लोगों को मार दिया है। “Kids Story Hindi

जिस स्थान पर वह खड़ा था वहाँ चीटियाँ भरी हुई थीं। जब वह भगवान को कोस रहा था तब एक चींटी ने उसे काट लिया। उसे मारने के लिए वह आगे बढ़ा तो उसके पैर बहुत सारी चींटियों पर पड़ गए जिससे वे सभी कुचलकर मर गई।। तभी भगवान हर्मिज प्रकट हुए और बोले, “मुझे आशा है कि अब तुम समझ चुके हो कि भगवान इंसानों को ठीक उसी तरह से आँकता है जिस तरह से तुमने चींटियों को आँका है ।”

शिक्षाः दूसरों को दोष मत दीजिए, बल्कि अपनी कमियों पर ध्यान दीजिए।

Kids Story Hindi

kids-story-hindi
Kids story Hindi

2.डरपोक व्यक्ति

एक बार एक राजा ने पड़ोसी राजा से युद्ध की घोषणा कर दी। वह युद्ध के लिए अपनी सेना को सशक्त बनाना चाहता था। इसलिए उसने युवकों से सेना में भर्ती होने को कहा। गाँव, नगर, शहर से युवा सेना में भर्ती होने के लिए आने लगे। एक गाँव में एक डरपोक व्यक्ति रहता था। राजा के आहवान पर वह भी सेना में भर्ती होने चल दिया। वह रास्ते में इसी उधेड़बून में था कि सेना में भर्ती हो या लौट जाए । तभी उसे कौओं का शोर सुनाई दिया। वह डर के मारे रुक गया और इधर-उधर देखने लगा।

उसने देखा कि एक पेड़ पर बहुत सारे कौए बैठे हुए हैं। वह डर के मारे चिल्लाकर बोला, ” अरे दुष्टों | चुप करो। तुम मुझे मारकर खाना चाहते हो। पर मैं ऐसा नहीं होने दूंगा। कौए और जोर-जोर से काँव-काँव करने लगे। कौओं का बढ़ता शोर सुनकर वह डरपोक व्यक्ति उल्टे पाँव लौट गया।

शिक्षा : हमें अपने डर पर विजय प्राप्त करनी चाहिए न की उससे डर कर भागना चाहिए।

 

जरूर पढ़े:-

1.Panchtantra Ki Kahaniya । चतुर कबूतर

2.लोमड़ी और लकड़हारा । पूँछकटी लोमड़ी

3.कौआ और चील । गधे का परछाई

4.शेर की चाल । बंदर के पूर्बज

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here